Ad Code

Responsive Advertisement

Trending

6/recent/ticker-posts

|5 Tips| अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं

 

Soulmate या Life Partner

अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं    How to convince your soulmate or life partner  apne soulmate ya life partner ko kaise manaye



अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं  (apne soulmate ya life partner ko kaise manaye)

हो सकता है अपने soulmate या life partner को मनाना इतना आसान ना हो,  पर कुछ मुद्दों में ऐसा भी हो सकता है कि आपकी राय एक जैसी हो ।

एक अच्छे soulmate या life partner जरूरी नहीं कि वह कभी आपस में लड़ाई ना करे, थोड़ी सी लड़ाई भी बेहद प्यार की निशानी होती है ।

हो सकता है आपका soulmate या life partner  आपसे बेइंतहा मोहब्बत करता हो इसके साथ-साथ वह आपकी रिस्पेक्ट भी करता हो ।

 कई मुद्दों में हो सकता है आपकी राय एक जैसी हो पर कुछ मुद्दे ऐसे भी हो सकते हैं जिसमें आप दोनों के विचार एक दूसरे से अलग अलग हो और इसमें कोई भी गलत बात नहीं है ।

हर किसी को अपने विचारों को व्यक्त करने की आजादी है और वह जैसा चाहे वैसा सोच और कर सकता है ।

हो सकता है आपकी नजर में कुछ और सही हो पर आपके पार्टनर की नजर में कुछ और सही हो कई बार यह बात बढ़कर misunderstanding तक भी पहुंच सकती हैं ।

लेकिन इसमें कोई घबराने जैसी बात नहीं है क्योंकि बातचीत करके हर समस्या का हल निकाला जा सकता है और अच्छे पार्टनरो को जोड़ने की सबसे बड़ी कड़ी बातचीत ही होती है ।

अक्सर हम बातचीत ना कर पाने की वजह से अच्छे रिश्तो को खो सकते हैं ।

 एक सच्चाई यही है कि आप किसी की बिना मर्जी से उससे कुछ नहीं करवा सकते, ना ही आप इस दुनिया में किसी भी इंसान को बदल सकते हैं ।

हो सकता है आप और आपके पार्टनर बहुत ही सहज और एक दूसरे के लिए अनुकूल हो और आपके बहुत सारे विचार एक जैसे हो ।

जैसे रात को पार्टी के लिए कहां जाना है, बच्चे पैदा करने का सही समय क्या है और आप दोनों को कब बच्चा चाहिए या नहीं ।

ऐसी छोटी-छोटी बहुत सारी चीजें हो सकती है आप में समान हो और आप इनके बारे में एक जैसे ही विचार रखते हो पर इसका मतलब यह तो नहीं कि हर जगह या हर परिस्थिति में आप एक जैसे ही विचार रखेंगे और ना ही आप एक दूसरे के विचारों को मारने के लिए बाध्य है ।

 ऐसा कई बार होता होगा कि आप किसी चीज को करने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित और रोमांचित है पर आपका पार्टनर शायद इतना उत्साहित और रोमांचित उस बात के लिए नहीं है ।

 तो ऐसे में आपको अपने पार्टनर के साथ जोर जबरदस्ती ना करके एक अच्छी बातचीत का सहारा लेते हुए उसे मनाने की कोशिश करनी चाहिए ।

इस आर्टिकल में आप ऐसे ही कुछ टिप्स जानेगे जिसकी मदद से आप जानेगे कि  अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं 


5 Tips अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं  (apne soulmate ya life partner ko kaise manaye)


1.  वह विचार आपका है उन्हें ऐसा विश्वास दिलाएं  

यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन मनोवैज्ञानिकों और दार्शनिकों का मानना है कि अगर आप अपने पार्टनर को किसी बात के लिए मनाना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि उन्हें यह भरोसा दिलाए कि यह विचार आपका है ।

 आपको किसी भी परिणाम के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए ।

आप उनके सामने अपने विचार सहजता के साथ और पुरे विश्वास के साथ रख सकते हैं आपको इसमें जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए ।

आपको अपनी बातें पूरे खुले तौर पर सामने रखनी होगी, आपको पूरी तरह से ईमानदार रहना होगा और आखरी प्रतिक्रिया के लिए इंतजार करना होगा ।

 अर्थात आखरी प्रतिक्रिया उन्हीं से आने दे ।

 बातचीत को और सहज बनाने के लिए आप 'अगर ऐसा होता तो' या 'अगर ऐसा हो' जैसे शब्दों का प्रयोग भी कर सकते हैं क्योंकि ऐसे शब्द आपकी बातचीत को पूरी तरह से खुले तौर पर सहज बनाते हैं और एक अच्छे उत्तर कि आप उम्मीद भी कर सकते हैं ।

छोटे उत्तरों जो 'हां या ना' में होते हैं इनसे बचें क्योंकि यह आपकी बातचीत को शॉर्टकट रूप देते हैं जो कि आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है ।

 बातचीत जितनी ज्यादा विस्तृत होगी परिणाम उतने ही अच्छे और रोमांचित करने वाले हो सकते हैं अपने पार्टनर पर किसी भी तरह का कोई दबाव बनाने से बचें ।


2.  अपनी बातचीत को तार्किक रखें

दो Soulmate या Life Partner का आपस में इमोशनल अटैचमेंट होता है और कई फैसले हम इसी इमोशनल अटैचमेंट के जरिए लेते हैं ।

पर यह लंबे वक्त के लिए कारगर नहीं हो सकता इसलिए अपनी बात मनवाने के लिए आपको तार्किक होना होगा ।

 क्योंकि जब आपका पार्टनर आपसे असहमत होता है तो फिर वह आप के विपरीत विचारों को अपने दिमाग में जगह देता है जिसका उत्तर आप अपने तर्कों से कर सकते हैं ।

आपको अच्छे लॉजिक देने होंगे और यह पूरी तरह से विस्तृत रूप से समझाना होगा कि आपने जिन विचारों को अपने दिमाग में जगह दी है वह भविष्य में आप दोनों की तरक्की को सुनिश्चित करते हैं ।

 लॉजिक देने से आपके विचारों में गंभीरता और विस्तृतता अपने आप आ जाएगी जिससे आपके पार्टनर को भी समझने में आसानी होगी ।

लॉजिक देते समय सबसे ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपको कोई भी लॉजिक जल्दबाजी या गलत तरीके से नहीं देना है किसी भी तरह का कोई दबाव अपने पार्टनर पर नहीं बनाना है ।


अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं

अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं 


3.  उन्हें यह भरोसा दिलाएं कि वह आपके लिए कितनी जरूरी है

एक प्यार भरे रिश्ते में अक्सर प्यार के साथ-साथ सम्मान और एक दूसरे को समझना बेहद जरूरी होता है ।

ऐसे रिश्ते एक दूसरे की परवाह करते है और एक दूसरे की देखभाल करने, एक दूसरे की पसंद नापसंद का ख्याल रखने में पूरी तरह माहिर होते हैं ।

 ऐसा भी जरूरी है कि जब आप अपने पार्टनर को किसी काम के लिए मना रहे हैं जो उसे पसंद नहीं है तो फिर आपको थोड़ा सा इमोशनल टच देना होगा और उन्हें यह भरोसा दिलाना होगा कि आप उनके लिए पहले कितनी जरूरी थे, और आज कितने जरूरी है, और भविष्य में  आपके लिए कितना मायने रखते है ।

आपको उनकी जरूरत हमेशा के लिए है जिससे आपके पार्टनर को अपनी वैल्यू समझ में आती है और अब जब भी कोई फैसला लेते हैं तो उसमें आप भी शामिल होते हैं ।

आप उन्हें यह महसूस करा सकते हैं कि यह फैसले आप अकेले भी कर सकते थे लेकिन आपका साथ उनके लिए बहुत मायने रखता है और आपको बेहद उत्साहित और रोमांचित करता है ।

जब आप अपने साथी को मनाने की कोशिश करते हैं तो आपको उनके फैसले का सम्मान करना होगा और उन्हें स्वतंत्र छोड़ना होगा जिससे वह आपको चुन सकें ।


इसे भी पढे-----

Soulmate Meaning in hindi

Twinflame Meaning in hindi



4. अपने साथी के फैसले का सम्मान करें

अपने Soulmate या Life Partner को मनाने के लिए आपको अपने साथी के हर फैसले का सम्मान करना चाहिए, चाहे फैसला आप के खिलाफ ही क्यों ना हो ।

और इसका एहसास आपको खुले तौर पर अपने साथी को कराना होगा जिससे आपका साथी अपने आप को स्वतंत्र महसूस करा सकें ।

आपको अपने साथी को भरपूर समय देना होगा जिससे वह आतंरिक विश्लेषण करके सही नतीजों तक पहुंच सके और आपके विचारों को सम्मान और जगह दे सके ।

ऐसा करने से आपका साथी हमेशा आपके साथ खड़ा होगा और उसे यह पूरा विश्वास होगा कि आपके फैसले आप दोनों के लिए लाभकारी ही होंगे ।


5.  उनकी पसंद को अपनाएं

अपने Soulmate या Life Partner  को मनाने के लिए जरूरी है कि आप उनकी पसंद को अपनी पसंद बनाएं ।

 क्योंकि अगर आप एक अच्छे पार्टनर हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके साथी को क्या पसंद और नापसंद है ।

जब आप अपने पार्टनर से किसी बात को मनाने की कोशिश करते हैं तो आपको उनकी पसंद का विशेष ध्यान रखना चाहिए और कुछ समय के लिए वह करना चाहिए जो आपके साथी को पसंद है ।

जिससे आपका साथी सहजता महसूस करेगा और उसे अपने अधिकारों का पता चलेगा जिससे उसे सेल्फ वैल्यू का भी पता चलेगा एक अच्छे और प्यार भरे रिलेशनशिप में ऐसा बेहद जरूरी होता है ।

आप कहीं बाहर घूमने भी जा सकते हैं या फिर अपनी पसंद का खाना खा सकते हैं ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए कि आपके पार्टनर की रुचि किसमें है ।


अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं

अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं 



Conclusion

अपने Soulmate या Life Partner को किसी बात के लिए मनवाने के लिए जो उसे पसंद ना हो आपको उसके हर विचारों को जगह देनी चाहिए ।

उसे पर्याप्त समय देना चाहिए जिससे वे विस्तृत विश्लेषण करके सही नतीजे पर पहुंच सके ।

 आपको यह एहसास कराना चाहिए कि आपकी नजर में वह कितने मायने रखते हैं और उनके आत्मसम्मान और सेल्फ वैल्यू की आप कितनी कदर करते हैं ।

उनके साथ सहज और सकारात्मक बने रहे हमेशा उनके साथ खड़े रहे ।

अपनी बात मनवाने के लिए लॉजिक का प्रयोग करें जिससे आपके साथी को समझने में आसानी होगी 

इसके बाद अपने साथी को स्वतंत्र छोड़ें जिससे वह आप तक पहुंच सके और अपनी स्वतंत्र इच्छा से आपको चुन सके इससे आपके रिश्ते और भी मजबूत होते चले जाते हैं ।



हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल 'अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं' से आपको बहुत मदद मिली होगी 


अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप हमें कमेंट जरूर करें ।


इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें फॉलो जरूर करें जिससे हमारे आने वाली उपयोगी आर्टिकल तुरंत आप तक पहुंच सके ।।।




अपने Soulmate या Life Partner को कैसे मनाएं    How to convince your soulmate or life partner

apne soulmate ya life partner ko kaise manaye


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code

Responsive Advertisement